मासिक राशीफल-----अक्तूबर 2009


मेष राशि:-- शारीरिक रूप से स्वास्थय मध्यम रहेगा,गला एवं नेत्र रोग के प्रति सावधानी बरतें। आस पडोस अथवा अपने भाई-बंधुओं से विवाद मानसिक परेशानी का कारण बन सकता है। मास के उतरार्द्ध में माता का स्वास्थ्य प्रभावित होगा। भूमी वाहन इत्यादि का क्रय अथवा नये मकान का निर्माण कार्य संपूर्ण होने में कुछ विघ्न बाधा,परेशानियों का सामना करना पडेगा। नौकरी, कार्यव्यवसाय इत्यादि में अत्यधिक संघर्ष करना पडेगा किन्तु सफलता मिलने में कोई संदेह नहीं है। आर्थिक निवेश के लिए समय पूर्णत: अनुकूल है। शेयर मार्किट में धन लगाने के इच्छुक यदि बीमा,बैंकिंग में निवेश करें तो आगे चलकर भरपूर लाभ प्राप्ति का योग है।
शुभ तिथियाँ:- 4,7,16,17,18,19,26
अशुभ तिथियाँ:-2,9,10,11,12,14,27
उपाय:- श्री आदित्य ह्रदय स्त्रोत्र का नित्य प्रात: पाठ करें।
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------
वृ्ष राशि:-- भावावेश में किये गये कार्य से कष्ट संभव। 8,14,16,26 तारीखों को परिजनों की बातो को दिल पर मत लें। व्यावसायिक व्यस्तता से निजी जरूरतों के प्रति समयाभाव आड़े आएगा। महीने के उत्तरार्द्ध में अच्छी अभिलाषाएं मन में जागृत होंगी। राजनैतिज्ञों से निकटता व राजनैतिक सक्रियता बढ़ेगी। शिक्षार्थियो को ग्रहों की अनुकूलता का लाभ प्राप्त होगा। भौतिक सुखो में वृद्धि होगी।घर में किसी मेहमान के आने से मन प्रसन्न रहेगा। 22 तारीख के पश्चात निकट अवधि के किसी भी प्रकार के निवेश से बचें अन्यथा लाभ की अपेक्षा हानि का सामना करना पड जाएगा। मासांत में किसी सार्वजनिक समारोह में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा ।
शुभ तिथियाँ:- 6,7,10,11,15,20,21
अशुभ तिथियाँ:- 4,8,14,16,26,30,31
उपाय:- किसी चोटीधारी,कर्मकाँडी ब्राह्मण के चरण स्पर्श करते रहें। घर में कोई जंग लगा धातु का सामान न रखें।
-----------------------------------------------------------------------------------------------------------
मिथुन राशि:-- नौकरी,कार्यव्यवसाय का वातावरण सुखद रहेगा,अच्छी प्राप्ति का योग है। महीने के पूर्वार्द्ध में आकस्मिक किसी सुखद समाचार से मन प्रसन्न होगा। बहुत दिनों से अवरोधित महत्वपूर्ण कार्य हल होने के आसार बनेंगे। 19 से 25 तारीख तक समय थोडा चिन्ता देने वाला है ,छोटे-मोटे रोग अथवा चोट की आशंका है। अत: यात्रा में सावधानी बरतें। अपयश व लान्छन से बचें। किसी महत्वपूर्ण कार्य में अवरोध से मन चिन्तित होगा ।  किसी को धन बहुत ही सोच विचार कर दें अन्यथा वापिस मिलने में संदेह है। किसी भी प्रकार का निवेश माह के प्रथमार्द्ध में करना ही लाभकारी रहेगा।25 तारीख के पश्चात समय ज्यादा अच्छा रहेगा, रहन-सहन के वातावरण में सम्पन्नता झलकेगी । स्वर्णाभूषण अथवा मूल्यवान उपकरण इत्यादि पर व्यय करना पडेगा । किसी गंभीर कार्य योजना पर अमल होगा और सबके साथ मिलकर काम करने की आपकी लालसा भी सकारात्मक रूप लाएगी ।
शुभ तिथियाँ:- 5,9,11,15,16,18,27
अशुभ तिथियाँ:- 2,6,19,20,22,23,24,25
उपाय:- ॐ नारायणाय सुरसिंहासनाय नम: मंत्र का नित्य जाप करें।
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------
कर्क राशि:- इस महीने पारिवारिक दायित्वों की पूर्ति में व्यस्तता रहेगी। गुणवत्ता एवं कार्य कुशलता के आगे विरोधी परास्त होंगे। जीवनसाथी के स्वास्थ के प्रति सतर्क रहें। पुरानी समस्याओं पर विजय प्राप्त करेंगे। माता-पिता के सहयोग से परिवार में आपका पक्ष मजबूत होगा। महीने के पूर्वार्द्ध में मांगलिक क्रिया-कलापों मे रुचि बढ़ेगी। नये व्यवसाय में पैसा लगाने से पूर्व अनुभवी व्यक्तियों से सलाह लें। शासन-सत्ता में पकड़ मजबूत होगी। मास के अन्तिम भाग में किसी महत्वपूर्ण उद्देश्य से की गई यात्रा सफल होगी। चापलूस लोगों से निकटता हानिकर हो सकती है। 11 से 17 तारीख के मध्य किया गया किसी भी प्रकार का निवेश निकट भविष्य में अच्छी प्राप्ति का कारण बनेगा।
शुभ तिथियाँ:- 1,3,6,11,12,13,15,17,31
अशुभ तिथियाँ:-4,14,16,23,27,29
उपाय:-माँसाहार का सेवन न करें। प्रत्येक बृ्हस्पतिवार हल्दी,चने की दाल दान करते रहें।
" ॐ अत्रिपुत्राय विद्महे सागरोद्धताय धीमहि तन्नश्चंद्र: प्रचोदयात " का जाप करें ।
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सिँह राशि:-अपने मान-नर्यादा का ख्याल रखें। शिक्षा-प्रतियोगिता मे परिश्रम तीव्र होगा। 5 से 14 तारीख के मध्य मन पूर्णत: प्रसन्न रहेगा, योजनाओं को फलीभूत करने में सक्षम होंगे। नौकरी में लोकप्रियता बढ़ेगी। शासन सत्ता के लोगों द्वारा लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। मित्र की मध्यस्थता से किन्हीं बिगड़े हुए संबंधों में सुधार संभव।किन्तु मास के अन्तिम भाग में थोडी चिन्ताएं हावी रहेंगी, 22,24,25,28,29 तारीखों को नौकरी में किसी सहकर्मी अथवा अधिकारी के व्यवहार से दिक्कत,परेशानी का सामना करना पड सकता है। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें,पेट अथवा पीठ संबंधी किसी रोग व्याधी का भय है। आर्थिक निवेश हेतु समय अच्छा है। लोहा,भूमी,सीमेंट,विधुत आदि क्षेत्र में निवेश करने से आगामी माह में उत्तम लाभ प्राप्त होगा।
शुभ तिथियाँ:- 4,8,13,15,16,19,20,30
अशुभ तिथियाँ:-10,14,22,24,25,28,29
उपाय:-श्री हनुमान चालीसा का नित्य संध्या समय पाठ करें। अपने भोजन में से गौ ग्रास निकालें।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------
कन्या राशि:-प्रयास करने पर इस मास लाभ के अवसर पहले से कहीं बेहतर होंगे। किसी महत्वपूर्ण कार्य में व्यस्त रहेंगे। अनेक समस्याओ के समाधान के अवसर मिलेंगे।किसी प्रभावशाली व्यक्ति सम्पर्क होगा जो भविष्य में आपके लिये लाभदायक सिद्ध होगा। नौकरी में बदलाव की योजना पर विचार कर सकते ह। संतान सम्बन्धी चिन्ता व पारिवारिक मतभेद रहेंगे। उत्तरार्द्ध भाग में व्यवसाय में संघर्ष के बाद आय के स्रोत बढ़ेंगे। भूमि सम्बन्धी कार्यो से लाभ मिलेगा। रुका या उधार दिया धन वसूल होगा। व्यवसाय में उन्नति के अवसर मिलेंगे। धन का अपव्यय अधिक रहेगा। गुप्त परेशानियो का सामना करना पड़ सकता है। चतुराई व विवेक से किये गये कार्यो से लाभ में वृद्धि होने के योग हैं। पूर्व में किए गये निवेश द्वारा इस समय भरपूर लाभ प्राप्ति का योग है।
शुभ तिथियां:-2,4,7,11,20,21,26,27,29
अशुभ तिथियां:-3,13,16,18,25,30
उपाए:- श्री राम रक्षा स्त्रोत्र का नित्य पाठ करें ।
-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
तुला राशि:-आपके लिए यह महीना एक ओर जहाँ अत्यन्त उत्साहवर्धक तथा लाभदायक परिस्थितियों से भरा रहेगा वहाँ दूसरी ओर कुछ असमर्थता और आर्थिक संकोच का भी सामना करना पड़ेगा। सरकार अथवा सरकारी कर्मचारियों की सहायता से किया गया आयोजन सफल रहेगा। काफी मेहनत के बाद भी नाममात्र का सुयश मिलेगा। यही स्थिति व्यवसाय और आजीविका के मामले में भी रहेगी। काफी संघर्ष और दौड़ भाग के बाद पैर जमाने की जगह मिल जाएगी। महीने के उत्तरार्ध में सूर्य गोचर के फलस्वरूप एकाएक ही परिश्रम और पुरूषार्थ जनित कार्य सिद्ध होने लगेंगे । अतीत में किए गए कार्यो का कोई हर्षवर्धक समाचार प्राप्त होगा । उत्सव समारोह और मंगल कार्यो में आवाजाही बढ़ेगी। नए या पुराने मित्रों से परिचय व प्रगाढ़ता कायम होगी।
शुभ तारीखें:-4,15,16 24,25,26,29
अशुभ तारीखें:- 8,12,17,20,21,27
उपाय:- भगवान गणपति को मंगलवार के दिन लडडू का भोग लगाऎं। बुधवार को हरी वस्तुओं का दान करते रहें।
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------
वृ्श्चिक राशि:- यह महीना कारोबार में वृद्धि के लिए विशेष लाभकारी रहेगी। नौकरी पेशा लोगो को भी छिटपुट लाभ के अवसर मिलेंगे। किसी नए माध्यम से धन मिलने की आशा रहेगी। महीने के उत्तरार्ध में एक साथ कई कामों को आरंभ करने की उतावली रहेगी। यह भी सम्भव है कि लाभ की लालसा में कुछ हानिकारक कार्य भी आपके द्वारा हो सकते हैं। थोडा संभलकर चलने की आवश्यकता है। मास का अंतिम सप्ताह मन में शांति प्रदान करेगा क्योंकि इसी अवधि में आपके व्यवहार सम्बन्धी समस्याओं में कमी आएगी और आप अपनी कार्य दक्षता के आधार पर किसी बड़ी समस्या हो हल कर लेंगे। पिछले मास की तरह ही  इस महीने भी भागदौड लगी रहेगी तथा यात्राएं अनावश्यक व्यय का कारण बनती रहेंगी । यदि आप शेयर बाजार में धन लगाने के इच्छुक हैं तो   भूमी,तेल एवं गैस, खाद्य पदार्थ इत्यादि क्षेत्र में निवेश कर सकते हैं,जनवरी माह में उत्तम लाभ प्राप्ति का योग है।
शुभ तारीखें:- 2 , 8 , 18 , 24 ,27,28
अशुभ तारीखें:- 3,7,19,21,26,31
उपाय:- प्रत्येक सोमवार दूध अथवा चावल का दान करते रहें। नित्य श्री शिवचालीसा का पाठ करें।
----------------------------------------------------------------------------------------------------------------
धनु राशि:- पूर्वार्ध में स्वास्थय अच्छा रहेगा, परन्तु उत्तरार्ध में किसी रोग का सामना करना पडेगा। उदर पीडा,शिरोव्यथा,अपच से कष्ट संभव है। मित्रों का विशेष सहयोग प्राप्त होगा। किसी नवीन कार्य की योजना फलीभूत हो सकती है। पराक्रम में वृ्द्धि होगी,भाग-दौड से लाभ मिलेगा। जो व्यक्ति विदेश जाने का प्रयास कर रहें हैं उन्हे अपने प्रयत्नों में सफलता प्राप्त होगी। प्रथम पक्ष में विशेष रूप से 1 से 16 तक धनागमन के नए स्त्रोत उत्पन्न होंगे, मन में शुभ विचारों का उदय होगा। नौकरीपेशा लोगों हेतु सलाह है कि उच्चाधिकारियों से संतुलित संभाषण ही अनके लिए हितकर रहेगा, अन्यथा परेशानी का सामना करना पड सकता है। गुप्त शत्रुओं से पूर्णत: सचेत रहें। तारीख 21,22,23 को धनहानि,चोरी,दुर्घटना के प्रति सतर्क रहें।
यात्रा निषेध- 6,7,8 को यात्रा न करें
उपाए- नित्य संध्या वेला में श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें। भगवान सूर्यदेव को जलार्पण करें।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------
मकर राशि:- स्वास्थय अच्छा रहेगा, शारीरिक एवं मानसिक रूप से प्रसन्न रहेंगे। इस माह आपका आर्थिक पक्ष सुदृ्ड रहेगा, धनागमन के नए स्त्रोत बनेंगे, चल संपति में वृ्द्धि होगी, कुटुम्ब की सुख समृ्द्धि बढेगी। अविवाहितों का विवाह सम्पन्न हो सकता है। वैभव विलास के संसाधनों में व्यय होगा। उच्चपदस्थ व्यक्तियों से मित्रता बढेगी। घरेलू जीवन सुखपूर्वक व्यतीत होगा। ननिहाल से कोई दुखद समाचार मिल सकता है। विदेश यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है, किन्तु उससे लाभ मिलने में संदेह है। व्यर्थ भ्रमण/भागदौड लगी रहेगी,जिस कारण व्यय में भी बढोतरी होगी। बीमा अथवा वित्त विभाग से संबधित व्यक्तियों के लिए यह मास विशेष लाभदायक रहेगा। शेयर बाजार में रूचि लेने रखने वाले व्यक्ति उत्खनन,संचार,मीडिया संबंधी शेयरों में निवेश करके आगामी माह में अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
यात्रा निषेध-15,16 को यात्रा न करें
उपाए-भोजन में तांबे के बर्तन का उपयोग करें, श्री आदित्य ह्र्दय स्त्रोत्र का नित्य प्रात: पाठ करें।
------------------------------------------------------------------------------------------------------------
कुंभ राशि:- शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ एवं प्रसन्न रहेंगे। आर्थिक स्थिति मध्यम रहेगी। अधिक परिश्रम द्वारा ही मनोवांछित सफलता प्राप्त होगी। कोई नया आवासीय स्थल ले सकते हैं अथवा मकान पर चल रहा कार्य पूर्ण हो जाएगा। विधार्थीयों को परीक्षा में अच्छे परिणाम हासिल होंगे एवं आगामी शिक्षा हेतु कहीं कुटुम्ब से दूर भी जा सकते हैं। पारिवारिक माहौल उत्तम रहेगा,जीवन साथी का भरपूर सहयोग एवं समर्थन प्राप्त होता रहेगा। नौकरीपेशा लोगों को अपने अधिकारियों की तरफ से परेशानियों का सामना करना पड सकता है। घर परिवार में किसी समारोह इत्यादि का आयोजन होगा,मान-सम्मान में वृ्द्धि होगी। तारीख 1,14,27 विशेष लाभदायक सिद्ध होंगी। मास के उत्तरार्द्ध में किसी भी प्रकार का निवेश न करना ही हितकर रहेगा।
शुभ तिथियाँ:-1,5,7,14,15,18,27,28
अशुभ तिथियाँ:-3,6,8,13,21,22,29,31
उपाय:- शनिवार सरसों तेल,उडद का दान करते रहें,गुरू पूजन करें।
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------
मीन राशि:- जो जातक अपने स्वयं के कार्यव्यवसाय में संलग्न हैं, और बिना किसी कठिनाई के चल रहे हैं उनके रास्ते पर यह महीना बहुत ही सुगम और समृद्धिशाली सिद्ध होगा। धन की आवक विभिन्न स्रोतों से होगी। अक्तूबर मध्य तक ऐसा लाभकारी गोचर इस राशि वालों को बार बार नहीं मिल पाएगा।यात्राओं और अधिकारों का अच्छा संयोग बन रहा है। महिलाओं के लिए यह मास काफी कुछ संतुलन और सहयोग से अच्छे फल देने में सहायक होगा।विशेष रूप से शैक्षणिक कार्यों से जुडी महिलाओं के लिए अचानक लाभ प्रदान करने वाली परिस्थितियों का निर्माण होगा।भोग-विलास के साधनों पर अच्छा खासा व्यय करना पडेगा। कुल मिलाकर देखा जाए तो यह मास आपके लिए हर्षोल्लास से व्यतीत होगा। शेयर बाजार में निवेश इच्छुक व्यक्तियों के लिए कोयला,बैंकिंग,ट्रांसपोर्टेशन इत्यादि में निवेश करना हितकारी रहेगा।
शुभ तिथियां:-3,6,9,10,11,15,17,21,24,26
अशुभ तिथियां:-8,14,19,27
उपाय:-शरीर पर चाँदी धारण करें। नित्य अपने आराध्यदेव को सफेद पुष्प अर्पित करें।