मासिक भविष्यफल (मार्च 2009)

मेष राशी - स्वास्थय सामान्य रहेगा, परन्तु मन में कुछ अशान्ति हो सकती है। आर्थिक रूप से स्थिति मजबूत रहेगी। द्वितीय पक्ष में विशेष रूप से आर्थिक संसाधनों में वृ्द्धि होगी। मित्रों एवं बंधु-बांधवों का सहयोग तथा मकान,वाहन का सुख प्राप्त होगा। संतान के स्वास्थय हेतु थोडी चिन्ता रहेगी। शत्रु पक्ष का शमन होगा एवं पुराने चले आ रहे किसी  ऋंण से मुक्ति की संभावना निर्मित होगी।व्यापार में पर्याप्त लाभ अर्जित होगा। 15 से 18 तारीख तक कार्यों में विशेष सफलता प्राप्त होगी। नौकरीपेशा लोगों को कोई सुखद समाचार प्राप्त होगा। सम्पत्ति के क्रय-विक्रय अथवा इस रोजगार में कार्यरत व्यक्तियों को विशेष लाभ मिलेगा। आर्थिक निवेश भी भविष्य में लाभदायक सिद्ध होंगें।
यात्रा निषेध- 21,22,23 को यात्रा न करें।
उपाय- रविवार को गेहूं अथवा गुड का दान करें।

वृ्ष राशी - पूर्वार्ध में स्वास्थय अच्छा रहेगा, परन्तु उत्तरार्ध में किसी रोग का सामना करना पडेगा। उदर पीडा,शिरोव्यथा,अपच से कष्ट संभव है। मित्रों का विशेष सहयोग प्राप्त होगा। किसी नवीन कार्य की योजना फलीभूत हो सकती है। पराक्रम में वृ्द्धि होगी,भाग-दौड से लाभ मिलेगा। जो व्यक्ति विदेश जाने का प्रयास कर रहें हैं उन्हे अपने प्रयत्नों में सफलता प्राप्त होगी। प्रथम पक्ष में विशेष रूप से 1 से 16 तक धनागमन के नए स्त्रोत उत्पन्न होंगे, मन में शुभ विचारों का उदय होगा। नौकरीपेशा लोगों हेतु सलाह है कि उच्चाधिकारियों से संतुलित संभाषण ही अनके लिए हितकर रहेगा, अन्यथा परेशानी का सामना करना पड सकता है। गुप्त शत्रुओं से पूर्णत: सचेत रहें। तारीख 21,22,23 को धनहानि,चोरी,दुर्घटना के प्रति सतर्क रहें।
यात्रा निषेध- 6,7,8 को यात्रा न करें
उपाए- नित्य संध्या वेला में श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें। भगवान सूर्यदेव को जलार्पण करें।

मिथुन राशी - इस माह आपका स्वास्थय अच्छा रहेगा। पूर्वार्द्ध में आर्थिक संसाधनों में वृ्द्धि होगी। पारिवारिक वातावरण नकारात्मक हो सकता है और सदस्यों से मामूली बातों पर मतभेद हो सकते है।नेत्रों में कष्ट संभव है। माता- पिता के स्वास्थय के प्रति सचेत रहें। मित्रों पर आवश्यकता से अधिक विश्वास न करें। 6 से 8 तारीख तक घर पर बंधुजनों का आगमन लगा रहेगा। विधार्थी अनुशासन एवं परिश्रम द्वारा ही अपना लक्ष्य प्राप्त करनें में सफल होंगे। गर्भवती महिलाऎं अपना विशेष ध्यान रखें। शत्रु पक्ष शान्त रहेगा, उच्चाधिकारियों से नए सम्पर्क स्थापित होंगे और उनसे उचित लाभ भी मिल सकता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में विशेष सफलता प्राप्त कर सकते हैं। जीवन साथी का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा और दाम्पत्य जीवन सुखी रहेगा। विलासतापूर्ण वस्तुओं की खरीद पर व्यय होगा। बेराजगारों को नया कार्य मिलने का योग है।जो लोग अनुसंधान क्षेत्र से संबंधित हैं,उन्हें विशेष सफलता प्राप्त होगी।
किसी की जमानत/जिम्मेवारी न लें
यात्रा निषेध-17,18 को यात्रा न करें
उपाए- शनिवार के दिन किसी गरीब व्यक्ति को भोजन करावें।

कर्क राशी -आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा। भाई-बन्धुओं, सगे संबंधियों का सहयोग प्राप्त होगा। नवीन वाहन एवं भूमी/भवन की खरीद की योजना बन सकती है। विधार्थी अपना लक्ष्य प्राप्त करने में सफल होंगे। प्रतिष्ठित व्यक्तियों से नये मित्रतापूर्ण संबंध बनेंगें,मान-सम्मान में वृ्द्धि होगी। धार्मिक क्रियाकलापों में रूचि बढेगी, सामाजिक कार्यों में प्रतिष्ठा बढेगी। प्रेम संबंधों में सफलता प्राप्त होगी। कला क्षेत्र से संबंधित लोगों के लिए यह मास विशेष लाभकारी रहेगा। अविवाहितों के संबंध पक्के हो सकते हैं। राजनीति से संबंधित लोगों के लिए कष्टकारी समय प्रारम्भ होने जा रहा है।
मास के उत्तरार्ध में वाहन चलाते हुए विशेष सावधानी रखें अन्यथा चोट लगने की संभावना है।
यात्रा निषेध- 4,5,31 को यात्रा न करें
उपाए- मांस-मदिरा से परहेज रखें, बृ्हस्पतिवार को मंदिर में चने की दाल तथा गुड चढावें।

सिंह राशी -  स्वास्थय अच्छा रहेगा, शारीरिक एवं मानसिक रूप से प्रसन्न रहेंगे। इस माह आपका आर्थिक पक्ष सुदृ्ड रहेगा, धनागमन के नए स्त्रोत बनेंगे, चल संपति में वृ्द्धि होगी, कुटुम्ब की सुख समृ्द्धि बढेगी। अविवाहितों का विवाह सम्पन्न हो सकता है। वैभव विलास के संसाधन प्राप्त होंगे। उच्चपदस्थ व्यक्तियों से मित्रता बढेगी। घरेलू जीवन सुखपूर्वक व्यतीत होगा। ननिहाल से कोई दुखद समाचार मिल सकता है। विदेश यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है, किन्तु उससे लाभ मिलने में संदेह है। व्यर्थ भ्रमण/भागदौड लगी रहेगी,जिस कारण व्यय में भी बढोतरी होगी। बीमा अथवा वित्त विभाग से संबधित व्यक्तियों के लिए यह मास विशेष लाभदायक रहेगा।
यात्रा निषेध-15,16 को यात्रा न करें
उपाए-भोजन में तांबे के बर्तन का उपयोग करें, श्री आदित्य ह्र्दय स्त्रोत्र का नित्य प्रात: पाठ करें।

कन्या राशी - इस माह आपका स्वास्थय प्रतिकूल रूप से प्रभावित हो सकता है और यदा कदा शारीरिक कष्ट संभव है। आर्थिक रूप से स्थिति बहुत अच्छी रहेगी। नवीन वस्त्र/आभूषण इत्यादि पर व्यय करना पडेगा। लेखन तथा कम्प्यूटर से संबंधित कार्य करने वाले व्यक्तियों के लिए समय बहुत अच्छा रहेगा। खेलकूद तथा साहसपूर्ण कार्यों में विशेष रूचि जागृ्त होगी। विद्वानजनों की संगत के अवसर उपलब्ध होंगें तथा उनसे भविष्य हेतु उचित मार्गदर्शन प्राप्त होगा।शत्रु पक्ष का शमन होगा। ऋण मिलने में सुविधा तथा अदालती कार्यों में सफलता प्राप्त होगी। संतान के नाम पर निवेश करना लाभदायक सिद्ध होगा। किसी को उधार देने से बचें अन्यथा धन फंसने का योग है।
यात्रा निषेध- 27-28 को यात्रा न करें
उपाए- भगवान विष्णु की आराधना करें, अपने गुरूजनों की निस्वार्थ भाव से सेवा करें. नित्य प्रात:काल गंगाजल का सेवन करें।

तुला राशी - इस राशी के जातकों को स्वास्थय की प्रतिकूलता का सामना करना पडेगा। पित्ताशय, छाती,ह्र्दय संबंधी रोग व्याधि का भय है। मास के पूर्वार्ध में स्थितियां थोडी प्रतिकूल रहेंगी। भाग्य मनोवांछित साथ नहीं देगा,किसी भी प्रकार का निर्णय बहुत सोच विचार कर ही लें। व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें तथा किसी की जमानत/जिम्मेवारी न लें। किन्तु उतरार्ध पूर्णत: अनुकूल रहेगा। किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति से संपर्क का अवसर प्राप्त होगा। दाम्पत्य जीवन सामान्य रहेगा। मांगलिक एवं धार्मिक कार्यों में व्यय करना पडेगा। सट्टे के व्यापारी सचेत रहें अन्यथा अचानक आर्थिक क्षति का सामना करना पड सकता है। लोहा,कोयला,नशीले पदार्थों के व्यापारी भरपूर लाभ अर्जित करेंगे।
यात्रा निषेध- 13,14 को यात्रा न करें
उपाए-  ॐ श्री महाविष्णवे नम: मन्त्र का नित्य प्रात: जाप करें,सोमवार मंदिर में दूध चढाऎं।

वृ्श्चिक राशी -स्वास्थय सामान्य रहेगा। शरीरिक एवं मानसिक रूप से स्थिति संतोषजनक रहेगी। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी, धन हेतु नए संसाधनों में वृ्द्धि होगी। मन में नए कार्य के प्रति इच्छा जागृ्त होगी। घर में माता अथवा मातातुल्य किसी स्त्री का स्वास्थय चिन्ताजनक हो सकता है। संतान पक्ष से संतुष्ठ रहेंगे, विधा के क्षेत्र में उन्हे विशेष सफलता प्राप्त होगी।1 से 3 तथा 28 से 30 तारीख के मध्य कहीं से शुभ समाचार प्राप्त होगा। सरकारी कार्यों में संलग्न लोगों के लिए यह मास विशेष फलदायी है। फर्नीचर,विद्युत, औषधी से संबंधित व्यापारी वर्ग को व्यवसाय में उत्तम लाभ प्राप्त होगा। इस माह आर्थिक निवेश से बचें अन्यथा आगे चलकर हानि उठानी पडेगी।
यात्रा निषेध-24,25 को यात्रा न करें
उपाए-प्रत्येक बुधवार भगवती के  मंदिर में एक नारियल चढाऎं।

धनु राशी - शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ एवं प्रसन्न रहेंगे। आर्थिक स्थिति मध्यम रहेगी। अधिक परिश्रम द्वारा ही मनोवांछित सफलता प्राप्त होगी। कोई नया आवासीय स्थल ले सकते हैं अथवा मकान पर चल रहा कार्य पूर्ण हो जाएगा। विधार्थीयों को परीक्षा में अच्छे परिणाम हासिल होंगे एवं आगामी शिक्षा हेतु कहीं कुटुम्ब से दूर भी जा सकते हैं। पारिवारिक माहौल उत्तम रहेगा,जीवन साथी का भरपूर सहयोग एवं समर्थन प्राप्त होता रहेगा। नौकरीपेशा लोगों को अपने अधिकारियों की तरफ से परेशानियों का सामना करना पड सकता है। घर परिवार में किसी समारोह इत्यादि का आयोजन होगा,मान-सम्मान में वृ्द्धि होगी। तारीख 1,14,27 विशेष लाभदायक सिद्ध होंगी। मास के उत्तरार्द्ध में किसी भी प्रकार का निवेश न करना ही हितकर रहेगा।
यात्रा निषेध-19,20 को यात्रा न करें
उपाए- बुधवार को गायों को हरा चारा खिलाएं और पौधों को पानी से सींचे।

मकर राशी - धन लाभ एवं नवीन योजनाओं हेतु मकर राशी जातकों  के लिए यह मास अति उत्तम सिद्ध होगा। आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी, संसाधनों में विशेष वृ्द्धि होगी। बिना कोई विशेष परिश्रम किए भी भरपूर लाभ प्राप्ति का योग है। मित्रों एवं सगे संबंधियों का सहयोग मिलता रहेगा।.मंत्रणा शक्ति में वृ्द्धि होगी। पितृ पक्ष एवं संतान की तरफ से शुभ समाचार प्राप्त होंगे। भाग्य पूर्णत: प्रबल रहेगा। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त होगी। धर्म, आध्यात्मिक कार्यों में रूचि बढेगी। पूर्वार्द्ध में नौकरीपेशा लोगों को पदोन्नति का सुअवसर उपलब्ध होगा। राजनीति से संबंधित जातकों को अपने क्रियाकलापों के प्रति सजगता रखनी होगी अन्यथा मान-प्रतिष्ठा की हानि का योग है।
यात्रा निषेध-4,15,31 को यात्रा न करें
उपाए-शनिवार सरसों तेल,उडद का दान करें,गुरू पूजन करें।

कुंभ राशी - इस राशी के जातकों को इस माह में कान,पेट,घुटनें,टखने इत्यादि अंगों में रोग/व्याधी,पीडा का सामना करना पड सकता। रक्तचाप एवं गठिया के रोगी विशेष तौर से ध्यान रखें-अन्यथा यह कष्टकारी हो सकता है। गर्भवती महिलाओं को भी अतिरिक्त सावधानी की आवश्यकता है। आर्थिक पक्ष सामान्य ही रहेगा।.  अथक परिश्रम एवं धैर्यपूर्वक काम करने से ही सफलता प्राप्त होगी। मास के उत्तरार्द्ध में व्यापारी वर्ग को अपने पुराने रुके हुए धन की प्राप्ति का योग है। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह मास सामान्य ही रहेगा-पदोन्नति का अवसर होते हुए भी आगामी भविष्य हेतु स्थगित हो जाएगा। माता-पिता,जीवनसाथी तथा संतान पक्ष की ओर से मन प्रसन्न रहेगा। 22 तारीख के पश्चात शेयर मार्कीट में धन लगाने से आगामी मास में भरपूर लाभ प्राप्ति का योग है।
यात्रा निषेध-13,19 को यात्रा न करें
उपाए-शुक्रवार मंदिर में जाकर अपने आराध्यदेव के चरणों में  सफेद पुष्प अर्पित करें।

मीन राशी - इस राशी के जातकों के स्वभाव में अचानक बदलते हुए मौसम की भांती परिवर्तन आने लगेगा,मन में द्वन्द तथा स्वभाव में क्रोध की मात्रा बढने लगेगी। वाणी पर संयम रखना श्रेयस्कर रहेगा। भाई बहिनों,सगे-संबंधियों से वाद विवाद में न उलझें तथा न ही किसी अन्जान व्यक्ति पर भरोसा करें। आर्थिक स्थिति सामान्य ही रहेगी जिससे पारिवारिक दायित्वों का निर्वहण अच्छी तरह से कर सकेंगें। विधार्थी अथक परिश्रम, विश्वास और लगन द्वारा ही अपना लक्ष्य प्राप्त करने में सफल होंगे। नौकरीपेशा लोग अपने उच्चाधिकारियों को प्रसन्न कर पाएंगे। जो लोग बीमा क्षेत्र से संबंधित हैं उन्हे कठोर परिश्रम एवं निरन्तर भाग दौड के पश्चात भी उचित सफलता प्राप्ति में संदेह है।
यात्रा निषेध-17.24 को यात्रा न करें
उपाए- नित्य मस्तक पर हल्दी अथवा केसर का तिलक करें। श्री गणपति चालीसा का नित्य पाठ करें।