मासिक राशीफल फरवरी 2009

मेष राशी:-अपने व्यवसाय को उन्नत करने के लिए आपको विशेष भागदौड़ करनी पडेगी। इस मास का पूर्वार्ध मौसम के बदलते मिजाज की तरह आपको भी कुछ तीक्ष्ण तथा गरमी से भरा हुआ प्रतीत होगा। घर परिवार में आपसी मनमुटाव एवं क्लेश के जरिए पैदा होंगे। किसी सदस्य की निरंकुशता/मनमानी पर अंकुश रखना मुश्किल होगा। एकाएक ही किसी काम के बिगड़ जाने से अन्य किसी दूसरे कार्य में भी पराजय की आशंका रहेगी । वाणिज्य व्यवसाय से सम्बद्ध जातकों को तुच्छ लाभ के लिए घटिया मार्ग अपनाने का लांछन लग सकता है। जो जातक सेवा कर्म या सार्वजनिक हित के कार्यो से जुड़े हैं उन्हें विशेष चेष्टा के बाद जीवनयापन करने में शक्ति और सामर्थ्य प्राप्त होगी ।किसी घनिष्ठ मित्र से अलगाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, इसलिए वाणी पर थोडा संयम रखना हितकारी रहेगा।किन्तु इस महीने का उत्तरार्ध पहले से उत्पन्न सभी जटिलताओं और समस्याओं का समाधान लेकर अवतरित होगा।
शुभ तिथियां:- 2,7,12,18,24,25,29
अशुभ तिथियां:-5,10,14,20,26

वृ्ष राशी:-यद्यपि इस महीने का पूर्वार्ध भी कुछ उसी प्रकार की चिन्ताओं और घटनाक्रम का प्रतीक है जैसा कि विगत मास का वातावरण रहा ।कोई निकटस्थजन आपसे कन्नी काट लेंगा। पराए लोगों से सहानुभूति की आशा रहेगी। यद्यपि आप काफी सोच समझकर आने कदम उठा रहे हैं फिर भी अप्रत्याशित और अवांछित घटनाओं से समय की धारा विरूद्ध होती नजर आएगी । महीने के मध्य में योग कारक सूर्य पर्याप्त संरक्षण और सहायता प्रदान करेगा। आर्थिक विषमताएं समाप्त होंगी । वांछित मात्रा में धन प्राप्त होने से सभी अवरूद्ध कार्य सम्पन्न हो पाएंगे । मास के अन्त तक सुखद मनोरंजन तथा यात्रा पर्यटन के निमित्त समय निकालना जरूरी होगा। अर्थव्यवस्था संबंधी सोच विचार किसी न किसी भांति हल हो ही जाएंगे। कुल मिलाकर मासांत से आगे का समय पूर्णत: लाभकारी सिद्ध होगा।
शुभ तिथियां:-6,7,10,11,17,26,28
अशुभ तिथियां:-4,9,13,14,15,20,23

मिथुन राशी:-इस महीने का अधिकांश पूर्वार्ध भाग्य की कसौटी पर खरा उतरने में सक्षम रहेगा। यदि आप किसी सरकारी अथवा गैर सरकारी संस्थान में व्यवस्था संबंधी कार्य देख रहे हैं तो अपने अधीनस्थ कर्मचारियों पर विशेष दृष्टि रखें। यदि आप अपने निजी व्यापार व्यवसाय से संबद्ध हैं तो अधिक कामकाज की नीति को अमल में लाएँ। यही कुछ परिश्रमपूर्ण प्रयास आपके लिए तात्कालिक रूप से लाभप्रद सिद्ध होंगे। जो सज्जन परीक्षा प्रतियोगिता अथवा साक्षात्कार में व्यस्त हैं उन्होंने जीवन का आशावादी दृष्टिकोण बनाए रखना है। महीने के मध्य भाग में सूर्य पंचम भाव से विचरण करेगा। इस दौरान कुछ निराशा और मायूसी का वातावरण निर्मित हो सकता है। आर्थिक प्रयासों में अधिक सफलता नहीं मिलने से दूसरों पर दोषारोपण कर सकते हैं। परन्तु इसके बजाय आप शांत और मौन रहकर समय को निकाल दें तो अधिक उत्तम रहेगा । मास के अन्त तक कुछ सकारात्मक नतीजे सामने आएंगे।
शुभ तिथियां:-1,2,3,9,11,17,21,28
अशुभ तिथियां:-6,8,10,12,16,19,23,24

कर्क राशी:- इस राशि के जातकों को फरवरी मास में कई प्रकार की यात्राएँ व विशेष कार्यो के लिए दौड़भाग करनी पड़ेगी। जो लोग निज व्यापार व्यवसाय से जुड़े हुए हैं उन्हें अपने कारोबार को सन्तुलित करने में बहुत मेहनत करनी पड़ेगी।जमीन जायदाद अथवा निर्माण कार्यों में खर्च करने की इच्छा रहेगी। और घर के किसी सदस्य के प्रोत्साहन से शुभ मांगलिक कार्य निपटाने में भी सफलता मिलेगी।जो महिलाएँ रोजगार और आजीविका कर रही हैं उन्हें खराब समय का जायजा लेकर अपने कामकाज को जरूरत के अनुसार ही आगे बढाने की कोशिश करनी होगी। किसी से अनावश्यक सम्बन्ध या चर्चा करना उनकी परेशानी का कारण बन सकता है। कुल मिलाकर महिलाएँ तरक्की के लिए काफी जद्दोजहद करती हुई नजर आएँगी।
शुभ तिथियां:-7,14,19,20,21,25,27
अशुभ तिथियां:-2,6,10,15,18,23,28

सिंह राशी:- जो सिंह जातक अपने कामकाज में संलग्न हैं, और बिना किसी कठिनाई के चल रहे हैं उनके रास्ते पर यह महीना बहुत ही सुगम और समृद्धिशाली सिद्ध होगा। धन की आवक विभिन्न स्रोतों से होगी। फरवरी मध्य तक ऐसा लाभकारी गोचर सिंह राशि को बार बार नहीं मिल पाएगा।यात्राओं और अधिकारों का अच्छा संयोग बन रहा है। महिलाओं के लिए यह मास काफी कुछ संतुलन और सहयोग से अच्छे फल देने में सहायक होगा।विशेष रूप से शैक्षणिक कार्यों से जुडी महिलाओं के लिए अचानक लाभ प्रदान करने वाली परिस्थितियों का निर्माण होगा।कुल मिलाकर यह मास हर्षोल्लास से व्यतीत होगा।
शुभ तिथियां:-3,6,9,10,11,15,17,21,24,26
अशुभ तिथियां:-8,14,19,27

कन्या राशी:-इस मास कन्या राशी के जातकों को बुध के प्रभाव से माता पिता का सहयोग भी मिल जाने की अपेक्षा रहेगी या परिवार से दूर रहने वाले जातक इस दौरान अपने घरेलू सदस्यों के बीच में होंगे। 10 फरवरी के उपरान्त बुध ग्रह पुन: मकर राशि में संचार करेगा तो कामकाज में एक नई ताकत आएगी। कामकाज के दायरे का विस्तार होगा । व्यस्तता बढ़ेगी तथा सफलता के लिए कुछ नए सूत्र भी हाथ लगेंगे।यह मास आजीविका और नौकरी में भी अधिकार और कार्यभार बढ़ जाने का संकेत दे रहा है।कुछ पुराने अटके हुए काम बन जाने की खुशी प्राप्त होगी।किन्तु मास के अंतिम भाग में विशेषतय: 24 तारीख के बाद शारीरिक रोग पीडा इत्यादी का सामना करना पड सकता है।
शुभ तिथियां:- 1,3,5,10,13,17,19,20
अशुभ तिथियां:-11,12,24,25,26,28

तुला राशी:-इस माह में आपकी राशि का स्वामी कुछ विशेष लाभकारी प्रभाव देने में समर्थ है। माह के पूर्वार्ध में मनोविनोद बढ़ेंगे। कुछ मौलिक चिंतन भी करेंगे। व्ययकारी घटनाएं भी हो सकती हैं। तीसरे सप्ताह के दौरान व्यावसायिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी।आपका शारीरिक स्वास्थ्य उत्‍तम रहेगा तथा परिश्रम व उत्साह के साथ आप अपने महत्वपूर्ण कार्य सम्‍पन्न करेंगे। आपको अधिकतर कार्यों में सफलता मिलेगी। इसके साथ-साथ आप अध्यात्म की ओर उन्मुख होंगे। आप अन्य जनों की सेवा तथा सहयोग में लगे रहेंगे। फलस्वरूप आपको मानसिक शान्ति प्राप्त होगी तथा आपका समय प्रसन्नतापूर्वक बीतेगा। पारिवारिक सुख-समृद्घि की दृष्टि से यह मास उत्‍तम रहेगा।
शुभ तिथियां:-2,7,13,14,15,18,22,23,27
अशुभ तिथियां:-8,10,16,24,25

वृ्श्चिक राशी:-इस राशी के जातकों को इस महीने बढ़ते व्यय भार की चिंता रहेगी। अचानक उत्पन्न हुआ लम्बा-चौड़ा खर्च मानसिक तनाव एवं चिन्ता का कारण सिद्ध होगा।इस महीने यात्रा करना इस दौरान अनिवार्य हो सकता है।सचेत रहें कि कार्य क्षेत्र में अनुपस्थिति रहने से पद एवं धन हानि की संभावना तथा मास के उत्तरार्ध में स्वास्थ्य चिंता तथा वरिष्ठ अधिकारियों से मतभेद होगा।माता-पिता के स्वास्थ्य की दृष्टि से भी समय अनुकूल नहीं है। वे समय-समय पर शारीरिक व मानसिक रूप से परेशान रहेंगे। स्त्री सुख व स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अच्छा है।
शुभ तिथियां:-4,7,15,21,26
अशुभ तिथियां:-1,8,11,14,19,23,24,28

धनु राशी:- माह के पहले सप्ताह के मध्य आप छुटपुट अर्थ प्राप्ति के साथ अपना पूर्व नियोजित कार्य पूर्ण कर लें। साथियों की आलोचना तथा विरोध को महत्व न दें। क्रय विक्रय संबंधी गतिविधियां संतोष नहीं देगी। बुखार, रक्‍तचाप व वातजनिक रोगों से कष्ट प्राप्ति का योग घटित हो रहा है,अतैव स्वास्थय के प्रति पूर्णत: सचेत रहें एवं खान-पान का विशेष ध्यान रखें।महीने का अंतिम भाग आपके लिए श्रेष्ठ रहेगा।भोग विलास के साधनों में वृ्द्धि होगी। विवाह अथवा अन्य किसी मांगलिक कार्य हेतु सभा समारोह में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा।
शुभ तिथियां:-6,9,14,22,23,24,26,27
अशुभ तिथियां:-4,8,12,13,17,19,28

मकर राशी:- व्यवसायिक व कार्यक्षेत्र में सफलता की दृष्टि से यह मास सामान्य रहेगा। माता-पिता के स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अच्छा रहेगा तथा उनसे काफी सहयोग मिलेगा। संतान पक्ष से मन प्रसन्न रहेगा। वे आपकी आशाओं पर खरे उतरेंगे।आप कार्यक्षेत्र में अपनी कार्य योजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा कर लेंगे। धन-ऐश्वर्य की भी आपको प्राप्ति होगी। मांगलिक कार्य पर खर्च भी होगा। अन्य व्यय अनुकूल मात्रा में ही होंगे।तीसरे सप्ताह किसी सम्पन्न सहयोगी से लाभ अथवा नए मित्र के आगमन का हर्ष प्राप्त होगा।
शुभ तिथियां:-3,5,7,10,11,21,22,24,25
अशुभ तिथियां:-6,13,19,20,26

कुम्भ राशी:- इस माह की शुरुआत में कारोबार में संघर्ष व परिश्रम से खिन्नता का भाव जागेगा। धन प्राप्ति के सरलतम मार्ग खोजना चाहेंगे। विरोधियों से निबटारा करना हितकर होगा। सिर में पीड़ा होगी। पारिवारिक क्षेत्र में स्थिति तनावपूर्ण होगी।पारिवारिक सुख-स्मृद्घि व शान्ति की दृष्टि से समय उत्‍तम रहेगा। सभी बन्धु-बान्धव परस्पर प्रेम पूर्वक मिल-जुल कर रहेंगे तथा सुख-दुख में एक दूसरे की पूरी सहायता करेंगे। माता-पिता का स्वास्थ्य उत्‍तम रहेगा। वे प्रसन्नता पूर्वक आपको लाभ पहुंचाते रहेंगे। संतान पक्ष के लिए महीने के तीसरे सप्ताह तक का समय उत्‍तम रहेगा,लेकिन उसके पश्चात उनकी ओर से कुछ चिन्ता परेशानी का सामना पडेगा।
शुभ तिथियां:-2,10,14,17,19,24,28
अशुभ तिथियां:-3,13,15,18,23,25,27

मीन राशी:-शारीरिक स्वास्थ्य की दृष्टि से यह मास अच्छा रहेगा। आपके सभी कार्य उत्साहपूर्वक व परिश्रम से पूरे होंगे। साथ ही आपके मन में समाज सेवा व सहयोग की भावना जागेगी। आप निःस्वार्थ भाव से जरूरतमंदों की सहायता करते रहेंगे। अतः सम्‍पूर्ण मास शान्तिपूर्वक व्यतीत होगा। पारिवारिक सुख स्मृद्घि के लिए भी यह मास उत्‍तम रहेगा। सभी लोग मिल-जुल कर प्रेम पूर्वक रहेंगे तथा सुख-दुख में एक-दूसरे की मदद करते रहेंगे। परिवार में खुशियों का वातावरण रहेगा। माता-पिता के स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अच्छा रहेगा। व्यय में अधिकता रहेगी, किन्तु फिर भी मानसिक संतुष्टी बनी रहेगी
शुभ तिथियां:-4,9,12,16,20,21,23,28
अशुभ तिथियां:-8,11,16,19,27